Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

इंदौर को लगातार सातवीं बार खिताब, दिल्ली में कुछ ही देर में होगी घोषणा, राष्ट्रपति करेंगी पुरस्कृत, मंत्री विजयवर्गीय संग महापौर मौजूद

Swachh Survekshan Award 2024
Swachh Survekshan Award 2024

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर स्वच्छता में एक बार फिर अव्वल बनेगा। ऐसा होता है तो इंदौर लगातार 7वीं बार स्वच्छता के मामले में देश में नंबर वन बनने वाला पहला शहर होगा।

Swachh Survekshan Award 2024
Swachh Survekshan Award 2024

गुरुवार को दिल्ली में राष्ट्रपति कुछ ही देर में इसकी घोषणा करेंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विजेता शहरों के प्रतिनिधियों को पुरस्कृत भी करेंगी। इंदौर के अलावा महू की भी नेशनल अवार्ड की कैटेगरी में शामिल होने की संभावना है। कार्यक्रम में शामिल होने नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगमायुक्त हर्षिकासिंह सहित इंदौर से 85 लोग पहुंचे हैं।

इंदौर के पास सेवन स्टार शहर का तमगा है। इसी के साथ सबसे स्वच्छ श्रेणी में सेवन स्टार के लिए तय 1375 अंक मिलना तय हो गया था। इसके अलावा इंदौर के पास वाटर प्लस सिटी का पुरस्कार भी है। इसके लिए निर्धारित 1125 अंक भी मिलना तय था। इसलिए भी शहर की दावेदारी इस बार सबसे मजबूत थी।

Swachh Survekshan Award 2024
Swachh Survekshan Award 2024

निगम ने किए नवाचार –

स्वच्छता को लेकर देशभर के शहरों के बीच हुई प्रतियोगिता के लिए करीब चार महीने पहले इंदौर में सर्वेक्षण हुआ था। सर्वेक्षण दल ने 15 दिन इंदौर में रहकर अलग-अलग क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया था।

इंदौर को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ इस क्षेत्र में उसके द्वारा किए गए नवाचारों का फायदा भी इस सर्वेक्षण में मिला है। नगर निगम ने नो थ्रू अभियान, सिंगल प्लास्टिक फेयरवेल पार्टी, इंटर्नशिप विथ मेयर जैसे नवाचार किए हैं। जिसका फायदा भी मिला।

Swachh Survekshan Award 2024
Swachh Survekshan Award 2024

MORE NEWS>>>इंदौर में फल विक्रेता की एक्सीडेंट में मौत, घर लौट रहा था तभी हुआ हादसे का शिकार, इलाज के दौरान तोडा दम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *