Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

साल की पहली अमावस्या आज, जानिए पौष अमावस्या का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

Paush Amavasya 2024
Paush Amavasya 2024

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हमारे सनातन धर्म में पौष माह के कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को पौष अमावस्या कहते हैं। पौष मास की इस अमावस्या का शास्त्रों में बड़ा महत्व बताया गया है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन दान-स्नान का विशेष महत्व होता है और धार्मिक कार्य, स्नान, दान, पूजा-पाठ और मंत्र जप करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति भी होती है।

Paush Amavasya 2024
Paush Amavasya 2024

शुभ मुहूर्त –

साल की पहली अमावस्या इस बार 11 जनवरी 2024 यानी आज है। अमावस्या तिथि इस बार 10 जनवरी को रात 8 बजकर 10 मिनट पर शुरू हो जाएगी और तिथि का समापन 11 जनवरी को शाम 5 बजकर 26 मिनट पर होगा।

पूजन विधि –

अमावस्या के दिन पितरों को शांत करने के लिए श्राद्ध कर्म, स्नान, दान-पुण्य और पितृ तर्पण करना शुभ माना गया है। सवेरे स्नान करने के बाद सूर्य देवता को जल अर्पण करें और लाल पुष्प और लाल चंदन डालकर अर्घ्य दें। इसके बाद पीपल के पेड़ और तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें और एक चौमुखी दीपक जलाकर उनसे खुशहाल जीवन की प्रार्थना करें। अराधना करते हुए आप तुलसी या पीपल की परिक्रमा भी कर सकते हैं।

इस दिन पितरों के नाम से दान करना भी बड़ा शुभ माना जाता है। इस दिन आप किसी भी सफेद वस्तु या खाने की चीज का दान कर सकते हैं। अंत में पितरों का तर्पण करें। कहते हैं कि, इस दिन सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामना पूर्ण होती है।

Paush Amavasya 2024
Paush Amavasya 2024

अमावस्या के दिन करें ये काम –

  • इस दिन भगवान सूर्यदेव का पूजन करें और उन्हें तांबे के लौटे से जल अर्पित करें।

  • इसके बाद अपने पितरों से पितृ दोष की मुक्ति की प्रार्थना करें।

  • अपने पितरों के लिए उनका मनपसंद भोजन बनाएं और पहला हिस्सा गाय को चढ़ाएं, दूसरा कुत्ते को और तीसरा कौवे को चढ़ाएं।

  • इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे अपने पितरों के नाम का घी का दीपक जलाएं।

  • पौष अमावस्या के दिन जरूरतमंदों की मदद करें।

अमावस्या के दिन भूलकर न करें ये काम –

  • रात में कहीं अकेले बाहर नहीं निकले क्योंकि अमावस्या सबसे काली रात मानी जाती है।

  • इस दिन भूलकर भी किसी गरीब का अपमान नहीं करना चाहिए।

  • पौष अमावस्या के दिन दूसरे के घर भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए, बल्कि इस दिन अपने घर का भोजन करना चाहिए।

  • अमावस्या के दिन तुलसी और बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए।

  • मांस मदिरा और तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए।

MORE NEWS>>>इंदौर में कोरोना वैरिएंट B.2.86 का पहला मामला, अरबिंदो हॉस्पिटल में जीनोम सिक्वेसिंग से हुई पुष्टि, 52 वर्षीय मरीज में मिले लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *