Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

स्प्रिचुअल गाइड देवयानी हाड़ा ने हैंडलिंग एग्जाम स्ट्रेस पर की चर्चा, इंदौर में बच्चो को सिखाया फेलियर एक्सेप्ट करना

Handling Exam Stress
Handling Exam Stress

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

इंदौर में हैंडलिंग एग्जाम स्ट्रेस पर क्रिएट स्टोरीज सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा श्री अयप्पा पब्लिक स्कूल में मोटिवेशनल स्पीकर एवं स्प्रिचुअल गाइड देवयानी हाड़ा ने बच्चो से परिचर्चा की। इस खास मौके पर प्राचार्य सुनंदा यादव संस्था के इंटर्नस अलीना कुरेशी , अदिति सोने, पूजा तिवारी , मुस्कान रत्नाकर , माही अग्रवाल आदि मौजूद थे।

Handling Exam Stress
Handling Exam Stress

देवयानी हाड़ा ने बताया की एक सबसे महत्वपूर्ण बात पैरेंट्स के लिए है की वे घर पर भी कंपेरिजन न करें बच्चो में , ये एक अनहेल्थी कॉम्पिटिशन पैदा करता है और एग्जाम के अलावा भी लंबे समय में रिश्तों के लिए भी खतरनाक हो जाता है।

पेरेंट्स को समझना चाहिए की परीक्षा उनके बच्चों की साल भर की मेहनत का प्रूफ नहीं है और यही बात उन्हें बच्चों को समझानी होगी। अच्छे मार्क्स का मतलब जॉब और अच्छी ज़िन्दगी नहीं होती । पेरेंट्स बच्चो को किसी से क्म्पेयर ना करे। बच्चो को बार बार टोकना बंद करे। बच्चो को टोकने की बजाये उनके अच्छे मित्र बन उनकी परेशानी को समझे एवं बच्चो को सपोर्ट करें ।

Handling Exam Stress
Handling Exam Stress

फेलियर एक्सेप्ट करना भी बच्चो को सिखाएं बच्चो को समझाए की फेलियर मतलब है की आपने कोशिश करी है यानी हिम्मत है आपमें एवं रिस्क लेने की क्षमता है। फेलियर का मतलब “द एंड “ नही होता , सिर्फ एक स्पीड ब्रेकर होता है जिसको आप शांत और पॉजिटिव रहकर और खुद पर भरोसा रखकर पार कर सकते है ।

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि परीक्षा देने से पहले दिल और दिमाग दोनों शांत रहें। इसके लिए खुश रहना जरूरी है। एग्जाम के दिन ऐसा कोई काम जरूर करें जो आपको खुशी दे। आप अपनी पसंद या शौक का कोई भी छोटा-मोटा काम कर सकते हैं।

Handling Exam Stress
Handling Exam Stress

उदाहरण के लिए अगर आपको गाने सुनना पसंद है तो आप सुबह उठकर धीमी आवाज में कुछ देर तक गाने सुन सकते हैं। हालांकि ये ज्यादा मात्रा में न हो सिर्फ उतना ही जितना आपका मन शांत हो सके। अगर मन खुश होता है तो कठिन चीज भी सरल लगने लगती है।

एग्जाम के दिन सुबह नींद से जागकर थोड़ा मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहता है। बाहरी कोई प्रेशर दिमाग को परेशान नहीं करता। मेडिटेशन करने से एग्जाम से थोड़ी देर पहले की टेंशन से निजात पाया जा सकता है।

Handling Exam Stress
Handling Exam Stress

टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें, क्योंकि काफी बार ऐसा होता है की परीक्षा में हम तीन घंटे के पेपर में एक डेढ़ घंटे तो आसानी से लिख लेते है लेकिन उसके बाद हमारी राइटिंग स्पीड गिरने लगती है , इसके लिए परीक्षा के तक़रीबन आधे महीने पहले से अपनी दिनचर्या ऐसी बनाइये जो एग्जाम में हो जैसे उस वक्त ज़रूर लिखे जब एग्जाम टाइम में लिखने का समय हो , उठने , सोने और खाने की दिनचर्या भी उसी हिसाब से बनायें। मेडिटेशन के बारे में उन्होंने बताया की अपनी उम्र को आधा करें और उतने मिनट मेडिटेट करें जैसे की 14 साल उम्र है तो 7 मिनट मेडिटेट करें।

Handling Exam Stress
Handling Exam Stress

कुछ टिप्स –

  • इम मैनेजमेंट का ध्यान दें ,
  • नींद पूरी करें ,
  • खुद को हाइड्रेटेड रखे ,
  • अपनी हॉबी को भी समय दें ,
  • परिवार से बात करें ,
  • मेडिटेशन करें ,
  • वॉक करके आएं ,
  • स्क्रीन टाइम काफी कम करें एवं एग्जाम का बहुत ज्यादा स्ट्रेस भी न लें और स्ट्रेस न ही ले ऐसा भी करें क्योंकि सफलता पाने के लिए स्ट्रेस भी जरूरी है बस उसको अंडर या ओवर न होने दें ।

MORE NEWS>>>दिल्ली में AAP का विरोध प्रदर्शन, कई कार्यकर्ता हिरासत में, केजरीवाल बोले – सत्ता के लिए देश बेच सकती है भाजपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *