Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

ISRO जल्द लॉन्च करेगा Bikini, मिशन में होगा POEM का इस्तेमाल, जानिए क्या है इसकी खासियत

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अगले साल जनवरी में एक दुबला-पतला यूरोपियन स्पेसक्राफ्ट ISRO के PSLV राकेट से लॉन्च किया जाएगा और इस स्पेसक्राफ्ट का नाम है “Bikini” यह यूरोपियन स्टार्टअप द एक्सप्लोरेशन कंपनी (The Exploration Company) का एक री-एंट्री व्हीकल है।

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

बिकिनी असल में इस कंपनी के बड़े रीयूजेबल री-एंट्री मॉड्यूल निक्स (Nyx) का छोटा वर्जन है। बिकिनी को यह रॉकेट धरती की सतह से 500 किलोमीटर ऊपर ले जाकर छोड़ देगा और वहां से ये वापस धरती की तरफ लौटेगा। इस दौरान इसकी री-एंट्री को लेकर कई जांच-पड़ताल किए जाएंगे। यह रॉकेट वायुमंडल को पार करते हुए समुद्र में गिरेगा। बिकिनी का वजन मात्र 40 किलोग्राम है और इसका मकसद है अंतरिक्ष में डिलिवरी पहुंचाना।

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

द एक्स्प्लोरेशन कंपनी चाहती है कि, वह अपने बिकिनी स्पेसक्राफ्ट (Bikini Spacecraft) के जरिए अंतरिक्ष में डिलिवरी करने के लिए व्यवस्थाओं में जुटा है। अगर बिकिनी जनवरी के री-एंट्री मिशन में सफल होता है, तो इससे कॉमर्शियल उड़ानों की नई दुनिया का दरवाजा खुल जाएगा। यानी अंतरिक्ष में किसी भी सामान की डिलिवरी हो सकेगी और वह भी सस्ते में।

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

यूरोप की एरियनस्पेस से भारत ने छीनी डील –

जानकारी के मुताबिक, पहले यह मिशन यूरोपियन एरियनस्पेस कंपनी को दिया जा रहा था। लेकिन बाद में इसे भारत की न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) ने हासिल कर लिया। क्योंकि एरियन 6 रॉकेट के डेवलपमेंट में देरी हो रही थी। बिकिनी को PSLV रॉकेट के चौथे स्टेज में लगाया जाएगा और फिर अंतरिक्ष में छोड़ा जाएगा, वहां से बिकिनी वापस आएगा।

ISRO Bikini Mission Annoucment
ISRO Bikini Mission Annoucment

मिशन में होगा POEM का इस्तेमाल –

इस मिशन के दौरान द एक्सप्लोरेशन कंपनी को जो डेटा मिलेगा, उससे वो भविष्य में ज्यादा बेहतर री-एंट्री और रिकवरी टेक्नोलॉजी को विकसित कर पाएंगे। PSLV रॉकेट में PS-4 यानी चौथे स्टेज का इस्तेमाल हाल ही में PSLV ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल (POEM) के लिए इस्तेमाल किया गया था।

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

POEM यानी PS-4 अब धरती के चारों तरफ चक्कर लगाते हुए एक्सपेरिमेंट्स करता है। बिकिनी को भी PS-4 के ऊपर लगाया जाएगा, ताकि मेन मिशन पर कोई असर नहीं आए। क्योंकि बिकिनी में किसी तरह प्रोप्लशन सिस्टम नहीं लगा है और यह PS-4 के सहारे ही अंतरिक्ष में थोड़ी देर समय बिताएगा। उचित ऊंचाई हासिल करने के बाद PS-4 बिकिनी से हट जाएगा और बिकिनी तेजी से वायुमंडल पार करते हुए समुद्र में अपनी री-एंट्री करेगा।

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

बड़े मिशन का छोटा ट्रायल है बिकिनी –

माना जा रहा है कि, इस मिशन के लिए बिकिनी को 500 किलोमीटर के आसपास छोड़ा जाएगा और फिर PS-4 बिकिनी को डीबूस्ट करते हुए ऑर्बिट छोड़ेगा। उसके बाद 120 या 140 किलोमीटर की ऊंचाई पर आने के बाद बिकिनी को छोड़ देगा, जिससे बिकिनी सीधे समुद्र में गिरेगा।

ISRO Bikini Mission
ISRO Bikini Mission

MORE NEWS>>>LoC पर सुरंग से आतंकियों की घुसपैठ, कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 आतंकी, सर्च ऑपरेशन जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *