Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

81.5 करोड़ भारतीयों का डेटा लीक, कोविड-19 के दौरान ICMR ने जुटाई थी जानकारी, हैकर्स ने किया हाथ साफ़

Dark Web Scam
Dark Web Scam

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भारत में हुए इस हैकिंग के बाद अनुमान लगाया जा रहा हैं की, यह अब तक का सबसे बड़ा डेटा लीक हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो डार्क वेब पर मौजूद डेटा कोविड-19 के दौरान ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) द्वारा ली गई जानकारी से जुड़ा है। डार्क वेब पर 81.5 करोड़ भारतीय यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स मौजूद हैं। इन डिटेल्स में यूजर्स के नाम, नंबर, आधार कार्ड समेत तमाम दूसरी पर्सनल डिटेल्स शामिल हैं।

Dark Web Scam
Dark Web Scam

हालांकि, ये डेटा लीक कैसे हुआ है, इस बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है। फ़िलहाल CBI इस मामले की जांच कर रही है, डार्क वेब पर pwn0001 नाम के एक हैकर ने इस जानकारी का ऐड डाला था, जिसके बाद यह मामला सामने आया है। हैकर के शेयर किए गए डेटा के मुताबिक, चोरी की गई जानकारियों में आधार कार्ड और पासपोर्ट्स तक की डिटेल्स शामिल हैं। इसके साथ ही यूजर्स का नाम, फोन नंबर और ऐड्रेस की जानकारी भी मौजूद है।

हैकर ने दावा किया है कि, ये डेटा Covid-19 के दौरान ICMR द्वारा इकट्ठा की गई जानकारी का हिस्सा है और इस डेटा लीक की शुरुआती जानकारी अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी और इंटेलिजेंस एजेंसी Resecurity ने स्पॉट की थी। 9 अक्टूबर को pwn0001 ने ब्रीच फोरम पर इस डेटा लीक की जानकारी दी थी। उसने 81.5 करोड़ भरतीय यूजर्स के डेटा की उपलब्धता की जानकारी शेयर की है, जिसमें आधार तक की डिटेल्स शामिल हैं।

Dark Web Scam
Dark Web Scam

1 लाख फाइल्स हैं मौजूद –

रिसर्चर्स ने पाया कि, लीक डेटा में 1 लाख फाइल्स मौजूद हैं, जिसमें भारतीय यूजर्स की डिटेल्स हैं। इन डेटा की एक्यूरेसी को चेक करने के लिए सरकारी पोर्टल पर वेरिफाई आधार फीचर का इस्तेमाल किया गया और इसमें जानकारी को सही भी पाया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस लीक के बारे में Cert-In ने भी ICMR को अलर्ट किया था।

COVID-19 टेस्ट का डेटा NIC (National Informatics Centre), ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री के वेबसाइट्स पर बिखरा हुआ है। इस वजह से इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है कि ये डेटा कहा से लीक हुआ। खबर लिखते वक्त तक इस डेटा लीक पर IT मिनिस्ट्री या दूसरी सरकारी एजेंसियों का कोई जवाब नहीं आया।

MORE NEWS>>>तेलंगाना में BRS सांसद कोथा प्रभाकर पर हमला, चुनाव प्रचार के दौरान आरोपी ने हाथ मिलाने के बहाने मारा चाकू, हालत स्थिर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *