Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

31 या 1 किस दिन रखा जाएगा करवाचौथ का व्रत, जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

कार्तिक मास की चतुर्थी को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल 1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। दरअसल, इस साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 1 नवंबर रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, करवा चौथ का व्रत बुधवार 1 नवंबर को रखा जा रहा है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और यह काफी कठिन व्रत भी माना जाता है, इसमें पूरे दिन बिना जल के रहना पड़ता है।

करवा चौथ तिथि –

इस साल करवा चौथ की तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 1 नवंबर रात 9 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार, करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर बुधवार को रखा जाएगा।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

करवा चौथ शुभ मुहूर्त –

व्रत वाले दिन यानी 1 नवंबर को चंद्रोदय 8 बजकर 26 मिनट पर होगा। वहीं पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 44 मिनट से शाम 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा। हालाँकि यह मुहूर्त चंद्रोदय से पहले का है।

करवा चौथ महत्व –

किसी भी सुहागिन महिला के लिए करवा चौथ काफी खास होता है। मान्यताओं के अनुसार, सबसे पहले देवी पार्वती ने शिव जी के लिए यह व्रत रखा था। जिसके बाद द्रौपदी ने भी पांडवों को संकट से मुक्ति दिलाने के लिए करवा चौथ का व्रत रखा था। हिन्दू धर्मानुसार करवा चौथ का व्रत विवाह के 16 या 17 सालों तक करना अनिवार्य होता है।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

यह कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि, “जो स्त्री इस व्रत को करती है, उसके पति की उम्र लंबी होती है और गृहस्थ जीवन भी अच्छा रहता है, साथ ही पति की सेहत बनी रहती है। वहीं कुंवारी लड़कियां भी इस व्रत को कर सकती हैं, ऐसा करने से उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।

MORE NEWS>>>गाजा शहर में घुसी IDF का दोतरफा हमला जारी, हमास के 600 आतंकी ठिकाने किये ध्वस्त, 4 प्रमुख कमांडर भी ढेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *