Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

31 या 1 किस दिन रखा जाएगा करवाचौथ का व्रत, जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

कार्तिक मास की चतुर्थी को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल 1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। दरअसल, इस साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 1 नवंबर रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, करवा चौथ का व्रत बुधवार 1 नवंबर को रखा जा रहा है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और यह काफी कठिन व्रत भी माना जाता है, इसमें पूरे दिन बिना जल के रहना पड़ता है।

करवा चौथ तिथि –

इस साल करवा चौथ की तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 1 नवंबर रात 9 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार, करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर बुधवार को रखा जाएगा।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

करवा चौथ शुभ मुहूर्त –

व्रत वाले दिन यानी 1 नवंबर को चंद्रोदय 8 बजकर 26 मिनट पर होगा। वहीं पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 44 मिनट से शाम 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा। हालाँकि यह मुहूर्त चंद्रोदय से पहले का है।

करवा चौथ महत्व –

किसी भी सुहागिन महिला के लिए करवा चौथ काफी खास होता है। मान्यताओं के अनुसार, सबसे पहले देवी पार्वती ने शिव जी के लिए यह व्रत रखा था। जिसके बाद द्रौपदी ने भी पांडवों को संकट से मुक्ति दिलाने के लिए करवा चौथ का व्रत रखा था। हिन्दू धर्मानुसार करवा चौथ का व्रत विवाह के 16 या 17 सालों तक करना अनिवार्य होता है।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

यह कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि, “जो स्त्री इस व्रत को करती है, उसके पति की उम्र लंबी होती है और गृहस्थ जीवन भी अच्छा रहता है, साथ ही पति की सेहत बनी रहती है। वहीं कुंवारी लड़कियां भी इस व्रत को कर सकती हैं, ऐसा करने से उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।

MORE NEWS>>>गाजा शहर में घुसी IDF का दोतरफा हमला जारी, हमास के 600 आतंकी ठिकाने किये ध्वस्त, 4 प्रमुख कमांडर भी ढेर

Leave a Comment