Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

BYJUS को मिला 9,000 करोड़ का नोटिस, लेनदेन में गड़बड़ियों का शक, कंपनी ने कहा – ED से नोटिस मिलने की खबर झूठी

ED Notice to BYJUS
ED Notice to BYJUS

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी BYJUS ने 9,000 करोड़ रुपए का नोटिस मिलने की खबरों को सोमवार को खारिज कर दिया। कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि, “विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम FEMA (Foreign Exchange Management Act, 1999) उल्लंघन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यह नोटिस जारी किया है।”

ED Notice to BYJUS
ED Notice to BYJUS

इसी साल अप्रैल में ED ने बायजूस के बेंगलुरु स्थित तीन ऑफिस में छापे मारे थे। तलाशी के दौरान दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किया गया। जांच एजेंसी के अनुसार, कंपनी को 2011 और 2023 के बीच 28,000 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मिला है। इसके अलावा कंपनी ने भी FDI के नाम पर पैसा अलग-अलग देशों में भेजा और इन लेनदेन में गड़बड़ियों का शक है।

बायजूस की अकाउंट बुक्स की जांच के आदेश –

हाल ही में केंद्र सरकार ने बायजूस की अकाउंट बुक्स की जांच के आदेश दिए थे। इस जांच के बाद कंपनी के मामलों का आंतरिक आकलन किया जाएगा। इसमें जो सामने आएगा, उसके आधार पर सरकार फैसला लेगी कि, “क्या मामले को सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस के पास ले जाने की जरूरत है या नहीं।”

ED Notice to BYJUS
ED Notice to BYJUS

जांच के घेरे में आने के बाद ऑडिटर ने दिया इस्तीफा –

रेगुलेटरी जांच के घेरे में आने के बाद दुनिया की सबसे बड़ी ऑडिट कंपनियों में शुमार डेलॉइट ने भी बायजूस के लीगल ऑडिटर के तौर पर इस्तीफा दे दिया था। डेलॉइट ने एक बयान में कहा था कि – “31 मार्च, 2022 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट लंबे समय से पेंडिंग हैं।”

इसके अलावा वित्त वर्ष 2020-21 के बारे में भी कोई कम्युनिकेशन नहीं होने की वजह से अब तक ऑडिट शुरू नहीं हो पाया है। बायजूस ने डेलॉय की जगह BDO (MSKA & ASSOCIATES) को कंपनी का लीगल ऑडिटर नियुक्त किया था।

ED Notice to BYJUS
ED Notice to BYJUS

MORE NEWS>>>आगरा में मिठाई की कमी लेकर चले लाठी-डंडे, शादी में रसगुल्ले की मांग को लेकर बिगड़े हालात, मारपीट में 6 लोग गंभीर रूप से घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *