Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

NCERT के सिलेबस में शामिल होंगे महाकाव्य, रामायण-महाभारत से शिक्षा लेंगे छात्र, क्लास की दीवार पर लिखा जाएगा संविधान

NCERT Syllabus Update
NCERT Syllabus Update

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भारत के महाकाव्य रामायण और महाभारत नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) के सिलेबस में शामिल हो सकते हैं। इन्हें स्कूल के इतिहास के सिलेबस में भारत के क्लासिकल पीरियड की कैटेगरी में रखा जा सकता है।

NCERT Syllabus Update
NCERT Syllabus Update

NCERT के ही हाईलेवल पैनल सोशल साइंस कमेटी ने इसकी सिफारिश की है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है कि, “रामायण-महाभारत किस क्लास के किस चैप्टर में पढ़ाई जाएंगी।” प्रो. (रिटायर्ड) सीआई इसाक ने बताया कि, “पैनल ने यह प्रस्ताव भी रखा कि स्कूल की हर क्लास में दीवार पर संविधान की प्रस्तावना लिखी जाए। यह क्षेत्रीय भाषा में होनी चाहिए। इसाक इतिहास के रिटायर्ड प्रोफेसर हैं।”

NCERT Syllabus Update
NCERT Syllabus Update

कौन सी कमेटी और इसने क्या प्रस्ताव रखे –

दरअसल, NCERT की सोशल साइंस कमेटी स्कूलों में इस विषय के पाठ्यक्रम को फिर से तय करने के लिए बनाई गई है। कमेटी का यह भी प्रस्ताव है कि, “इंडियन नॉलेज सिस्टम तैयार किया जाए। किताबों में वेद और आयुर्वेद को भी शामिल किया जाए।” यह प्रस्ताव NCERT की नई टेक्स्ट बुक बनाने में मददगार रहेंगे। हालांकि, इन प्रस्ताव को अभी NCERT से अंतिम मंजूरी मिलनी बाकी है।

NCERT Syllabus Update
NCERT Syllabus Update

इतिहास को 4 भागों में बांटने की सिफारिश –

प्रो. (रिटायर्ड) इसाक ने बताया कि – “हमने इतिहास को 4 हिस्सों में बांटने का सुझाव दिया है। 1 – क्लासिकल पीरियड, 2 – मेडिएवल पीरियड यानी मध्यकाल, 3 – ब्रिटिश काल और 4 – आधुनिक भारत।

अभी तक इतिहास तीन हिस्सों में ही पढ़ाया जाता है – प्राचीन भारत, मध्यकालीन भारत और आधुनिक भारत। क्लासिकल पीरियड में हमने रामायण और महाभारत महाकाव्य पढ़ाने का सुझाव रखा है। हमारा मानना है कि, “स्टूडेंट्स को यह पता होना चाहिए कि राम कौन थे और उनका उद्देश्य क्या था?”

MORE NEWS>>>BYJUS को मिला 9,000 करोड़ का नोटिस, लेनदेन में गड़बड़ियों का शक, कंपनी ने कहा – ED से नोटिस मिलने की खबर झूठी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *