Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

अंतरिम बजट पेश, 4 सेक्‍टर्स पर रहा फोकस, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार, 1 फरवरी को मौजूदा मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया। उन्होंने 58 मिनट लंबा भाषण दिया। यह केंद्र सरकार का अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है।

Budget 2024 LIVE Updates
Budget 2024 LIVE Updates

वित्त मंत्री सीतारमण के कार्यकाल का यह छठा बजट है। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है। यही वजह है कि, सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया।’ हालांकि, अंतरिम बजट में 4 सेक्‍टर्स पर फोकस रहा। जिसमे गरीब, महिलाएं, युवा और अन्‍नदाता (किसान) शामिल हैं।

हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा –

‘हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है। दरअसल, अंतरिम बजट में किसी तरह की लोकलुभावन घोषणाएं नहीं की जाती हैं। यही वजह है कि, सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया है।’

Budget 2024 LIVE Updates
Budget 2024 LIVE Updates

पहले आम लोगों से जुड़ी 2 बड़ी बातें –

  1.  इनकम टैक्स स्लैब – सरकार ने आम आदमी को इस बार इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं दी है। मतलब टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं।
  2.  कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ – इस बार बजट में कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ है। ऐसा क्यों ? ऐसा इसलिए क्योंकि 2017 में लागू किए गए GST के बाद से बजट में केवल कस्टम ड्यूटी, एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया या घटाया जाता है, जिसका असर गिनी-चुनी चीजों पर पड़ता है।
Budget 2024 LIVE Updates
Budget 2024 LIVE Updates

4 सेक्‍टर्स पर फोकस रहा –

  1. गरीबों के लिए – सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला और गरीब कल्याण योजना में ₹ 34 लाख करोड़ खातों में भेजे।
  2.  महिलाओं के लिए – 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।
  3.  युवाओं के लिए – 3000 नए IIT खोले गए हैं। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है।
  4.  अन्नदाता (किसानों) – PM किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है।

MORE NEWS>>>रिवीलिंग टॉप पहन मलाइका ने कराया हॉट फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश, 79 हजार से ज्यादा लाइक्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *